ब्लॉगर ब्लॉग में Domain को कैसे ऐड करें

मैं पहले ही बता चुका हूं कि Blogger.com पर फ्री में ब्लॉग कैसे बनाया जाता है । इस पोस्ट में ये बताया गया है कि ब्लॉग में Custom Domain कैसे ऐड किया जाता है ।

ब्लॉगर पर फ्री में ब्लॉग तो बन जाता है । और ब्लॉग बनाने के साथ ही ब्लॉग के लिए एक डोमेन भी मिल जाता है । पर फ्री में बनाया गया ब्लॉग और ब्लॉग डोमेन के यूआरएल में Blogspot.com लगा होता है ।

blog me domain kaise add kare

ब्लॉग एड्रेस के लास्ट में Blogspot.com होने की वजह से सभी लोगो को पता चल जाता है कि ये ब्लॉगर प्लेटफार्म पर फ्री में बनाया गया एक ब्लॉग है । और ज्यादातर लोग इससे इम्प्रेस नही होते । और ऐसे ब्लॉग पर लोग जल्दी विस्वास नही करते ।

अगर आप अपने ब्लॉग में कस्टम डोमेन जैसे .Com .In .Org इनमे से कोई भी एक इस्तेमाल करेंगे तो इससे आपके विज़िटर्स खाशा इम्प्रेस होंगे । और विज़िटर्स आपका ब्लॉग विजिट करना पसंद करेंगे । क्योंकि ऐसा करने से आपका ब्लॉग एक वेबसाइट की तरह लगेगा । ज्यादातर फेमस वेबसाइट अपने वेबसाइट पर कस्टम डोमेन इस्तेमाल करती है ।

ब्लॉग में कस्टम डोमेन इस्तेमाल करने के फायदे

अब आप ये सोच रहे होंगे कि जब हमे ब्लॉग के लिए फ्री में एक Domain मिल रहा है तो मैं पैसे खर्च कर के डोमेन क्यों buy करू । और ब्लॉग पर कस्टम डोमेन इस्तेमाल करने की क्या जरूरत है ।

ऐसा नही है कि ब्लॉग में कस्टम डोमेन इस्तेमाल करने से सिर्फ लोग ही इम्प्रेस होंगे । बल्कि ब्लॉग में कस्टम डोमेन यूज़ करने के और भी फायदे है, जो नीचे बताया गया है ।

# प्रोफेशनल लुक :

जैसा कि ब्लॉगर डोमेन नाम कुछ इस तरह का होता है yourblogname.blogspot.com और जैसा कि आप देख सकते है कि ये नाम या यूं कहें कि ये एड्रेस बहुत बड़ा है । और इसे हर कोई आसानी से याद नही रख सकता ।

अगर आप कस्टम डोमेन buy करते है, तो आप अपने ब्लॉग एड्रेस को छोटा कर सकते है । इससे लोगो को ब्लॉग एड्रेस आसानी से याद हो जाएगा । और लोग अपने ब्राउज़र में आपके ब्लॉग का एड्रेस टाइप कर के आपके साइट पर पहुँच पाएंगे ।

आपको जानकारी के लिए बता दु डोमेन buy कर के ब्लॉग पर इस्तेमाल करने के बाद आपके ब्लॉग की ब्रांडिंग तो होगा ही साथ ही आप प्रोफेशनल ईमेल एड्रेस भी बना सकते है । example [email protected]

# जल्द एडसेंस Approve :

अगर आप इंडिया में रहते है और अपने ब्लॉग्स्पॉट ब्लॉग पर कस्टम Domain इस्तेमाल नही कर रहे और आप 6 महीने पहले गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई करेंगे तो आपका एडसेंस एकाउंट Approve नही होगा । बिना कस्टम डोमेन के गूगल एडसेंस 6 महीने पहले एडसेंस Allow नही करता ।

# सर्च रैंकिंग :

जैसा कि ऊपर में पहले ही बताया गया है कि फ्री वाले ब्लॉग और डोमेन को देख कर लोग जल्द उसपर विस्वास नही करते । गूगल के सर्च रिजल्ट में जब आपका ब्लॉग और ब्लॉग पर पब्लिश पोस्ट का लिंक शो होगा तो लोग उसपर बहुत कम क्लिक करेंगे । इससे आपका ब्लॉग का रैंकिंग जल्द इम्प्रूव नही होगा ।

# Alexa रैंकिंग :

आपको जानकारी के लिए बात दु की अगर आपका ब्लॉग एड्रेस yourblogname.blogspot.com है तो इंडिया में आपका ब्लॉग yourblogname.blogspot.com कर के ओपन होगा । वही पाकिस्तान में .pk और  अमेरिका में .us कर के ओपन होगा । इससे होगा ये की आप अपने ब्लॉग की alexa रैंकिंग जल्द इनक्रीस नही कर पाएंगे।

ब्लॉग में Custom Domain सेटअप कैसे करे

ब्लॉगर में कस्टम डोमेन जोड़ना बहुत ही आसान है । इस पोस्ट में सबसे सरल तरीका बताया गया है । आप नीचे बताये गए स्टेप को फॉलो कर के ब्लॉग्स्पॉट ब्लॉग में .Com .In .Net Etc डोमेन ऐड कर सकते है ।

स्टेप 1

1 : सबसे पहले Blogger.com पर जाए और अपना ईमेल एड्रेस और पासवर्ड इंटर कर के अपने ब्लॉग में लोग इन कर ले ।

2 : अब आप Settings >>>> Basic और फिर ब्लॉग  एड्रेस के नीचे दिए गए + Setup A Third Party URL For Your Blog के ऑप्शन पर क्लिक करे ।

add third party url on blog

4 : एक बॉक्स ओपन होगा । आपको उस बॉक्स में  Buy किया गया Domain ऐड करना है । याद रहे डोमेन के फर्स्ट में www. भी ऐड करना है ।

डोमेन ऐड करने के बाद Save ऑप्शन पर क्लिक करे ।

save new domain

आप जैसे ही सेव ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने रेड कलर टेक्स्ट में एरर का मैसेज शो होगा । और लिखेगा की हम इस डोमेन पर आपके अधिकार को सत्यापित नहीं कर पाए हैं। आप अपने डोमेन के DNS में जाये और 2 CNAMEs को ऐड करें। तो चलिए आगे की स्टेप में CNAMEs सबमिट करते है।

स्टेप 2

1  : अब आपने जहाँ से अपना डोमेन ख़रीदा है आप उस वेबसाइट पर जाकर अपने अकाउंट में लोग इन करे। मैंने उदाहरण के लिए Godaddy डोमेन का स्टेप बताया है।

2 : अकाउंट में लोग इन करने के बाद My Product, DNS पर क्लिक करे।

add dns

अब आपके सामने DNS मैनेजमेंट का पेज ओपन हो जायेगा। अब आप Add के ऑप्शन पर क्लिक करे। और वहां पर आपको CNAMES ऐड करना है।

3 : अब आप टाइप में CNAMEs सेलेक्ट करे। CNAMES सेलेक्ट करते ही आपके सामने 4 बॉक्स ओपन हो जायेगा।

4 : Host * के बॉक्स में नाम, लेबल, और होस्ट के ठीक निचे शो हो रहा कोड www लिखे। और Point To * के बॉक्स में डेस्टिनेशन, टारगेट, और पॉइंट के ठीक निचे शो हो रहे कोड ghs.google.com लिखे। अब आप Save बटन पर क्लिक करे।

add record on domain

अब आपको एक और रिकॉर्ड ऐड करना है। अब आप दोबारा फिर से Add के बटन पर क्लिक करे। और टाइप में CNAMEs सेलेक्ट करें । और होस्ट के बॉक्स में नाम, लेबल, और  होस्ट और  www लिखा होगा आप www के निचे लिखा कोड होस्ट के बॉक्स में पेस्ट करे। और Point To * के बॉक्स में डेस्टिनेशन, टारगेट, और पॉइंट To वाला कोड जो की ghs.google.com के ठीक निचे लिखा होगा वो कोड पेस्ट करे । और लास्ट में Save बटन पर क्लिक करे।

add new record on godaddy domain

अब आप अपने ब्लॉगर डैशबोर्ड में जाये और सेव के बटन पर क्लिक करके Save कर दें।

save domain

ब्लॉग में Domain जोड़ने के बाद आपको अपने डोमेन में www. की सेटिंग करना होगा । इसकी सेटिंग करने के बाद आपका ब्लॉग बिना www. के भी आसानी से ओपन होगा । इसकी सेटिंग नही करने पर आपका ब्लॉग बिना www. लगाए ओपन नही होगा । इसलिए इसकी सेटिंग भी आप जरूर कर ले।

आशा करता हु आपने अपने ब्लॉग में Custom Domain ऐड कर लिया होगा । और अगर आपको इससे संबंधित कोई परेशानी आ रही है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के बताए । मुझसे जहा तक होगा आपकी मदद करने की  कोशिश करूंगा । आप ब्लॉग्स्पॉट ब्लॉग से संबंधित दूसरे पोस्ट पढ़ने के लिए यहां क्लिक कर सकते है – ब्लॉग्स्पॉट

About Kishor Kumar Gupta 147 Articles
इनका नाम किशोर कुमार गुप्ता है। और ये ओड़िशा इंडिया में रहते है। किशोर कुमार गुप्ता indiamehelp.com के एडमिन और Owner है। इनको लोगो को हेल्प करना अच्छा लगता है। इसलिए ये अपने वेबसाइट के जरिए लोगो की हेल्प करते है। अगर आप इनसे संपर्क करना चाहते है, तो आप इनके +919090062359 Whatsapp नंबर पर मैसेज और [email protected] पर ईमेल कर सकते है।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*