एटीएम से पैसे कैसे निकालें पूरी जानकारी हिंदी में

लगभग सभी लोगो का किसी ना किसी बैंक में Current या Saving एकाउंट होता है। ज्यादातर लोग एकाउंट ओपन करते समय एटीएम कार्ड के लिए भी अप्लाई करते है। एकाउंट ओपन होने और कार्ड अप्लाई करने के कुछ दिन बाद बैंक, एकाउंट होल्डर को एटीएम कार्ड देता है। पर कई लोगो को इसके ठीक से इस्तेमाल और इसके जरिये पैसे निकालने की जानकारी नही होती। आज के इस पोस्ट में हम ये जानेंगे कि एटीएम से पैसे कैसे निकाले।

एटीएम कार्ड मूलतः एकाउंट से नकद निकासी और शॉपिंग के समय पेमेंट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके जरिये आप एटीएम मशीन से पैसे निकाल, और दूसरे एकाउंट में पैसे ट्रांसफर भी कर सकते है। इसके जरिये पैसे निकालना बहुत ही सरल होता है। इसके लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होते है। India Me Help पर पहले ही बताया गया है की सेविंग और करंट अकाउंट क्या होता है और इन दोनों अकाउंट में क्या अंतर हैं।

atm se paise kaise nikale

एटीएम से पैसे निकालने से पहले इन बातों को जान लीजिये

कई बैंक, एकाउंट होल्डर को एटीएम कार्ड के साथ साथ 4 अंको का पिन ( पासवर्ड ) भी देते है। तो कई बैंक, एकाउंट होल्डर को सिर्फ एटीएम कार्ड ही देते है। अगर आपके पास 4 अंको का पिन है तो आप नीचे बताये गए एटीएम से पैसे निकालने का तरीका फॉलो कीजिये।

और अगर आपके पास 4 अंकों का पिन ( पासवर्ड ) नही है तो आप सबसे पहले एटीएम मशीन में अपना कार्ड एंटर कर के पिन जनरेट कर लीजिये। पिन जनरेट करने के बाद आप अपना पासवर्ड याद कर लीजिए। आगे आपको जब भी एटीएम मशीन से पैसे निकालने होंगे, ये पासवर्ड आपको फिर से जरूरत पड़ेंगे।

मशीन से पैसे निकालते समय या यूं कहें कि पासवर्ड इंटर करते समय ध्यान रखें कि आपका एटीएम पासवर्ड दूसरा कोई और पर्सन ना देखे। और ना ही किसी दूसरे पर्सन को आप अपना 4 अंको का पासवर्ड बताएं।

एटीएम से पैसे निकालने का तरीका

अकाउंट से नगद राशि निकालने से पहले ये सुनिश्चित कर ले की आप जितना राशि निकालना चाहते है उतना राशि आपके अकाउंट में मौजूद हो। और आपके पास 4 अंकों का पिन ( पासवर्ड ) मौजूद हो। यहाँ पर आपको बताता चलु की अलग अलग एटीएम मशीन अलग अलग स्टेप को फॉलो करना होता है। पर ज्यादातर में निचे बताया गया स्टेप को ही फॉलो करना होता है।

स्टेप 1

सबसे पहले आप किसी भी एटीएम में जाये।

स्टेप 2

अब आपको एटीएम मशीन में हरे रंग का एक कार्ड स्वाइप करने का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा। आप अपने कार्ड हो हरे रंग के बॉक्स में डाले। और फिर 2 से 3 सेकंड के बाद कार्ड को बाहर निकाल लीजिए। याद रहे अगर कार्ड बाहर ना आये तो आप उसे मशीन बॉक्स के अंदर ही रहने दें। और आप आगे बताई गई स्टेप को फॉलो कीजिये। कुछ एटीएम मशीन में लेन-देन के बाद कार्ड वापस निकलता है।

स्टेप 3

अब आपको भाषा सेलेक्ट करना है। आप हिंदी या इंग्लिश सेलेक्ट कर सकते है।

स्टेप 4

भाषा चुनने के बाद आप अपना 4 अंकों का पिन ( पासवर्ड ) इंटर कीजिये।

स्टेप 5

4 अंकों का पिन डालने के बाद स्क्रीन पर कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जैसे

  • Cash Withdrawal
  • Fast Cash
  • Balance Inquiry
  • Mini Statement

चारो दिए गए ऑप्शन में से आप Cash Withdrawal का ऑप्शन सेलेक्ट कीजिये।

स्टेप 6

अब स्क्रीन पर 2 ऑप्शन आएंगे।

  • Current Account
  • Saving Account

यहां पर आपको अपना एकाउंट टाइप सेलेक्ट करना है। अगर आपका बैंक एकाउंट सेविंग एकाउंट है तो आप Saving Account सेलेक्ट कीजिये।

स्टेप 7

अब आगे की प्रोसेस में Please Enter Amount का ऑप्शन आएगा। यहां पर आपको जितना पैसा अपने एकाउंट से निकालना है उतना अमाउंट एंटर कीजिये।

अमाउंट एंटर करने के बाद Yes के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।

आप जैसे ही Yes बटन को क्लिक करेंगे, स्क्रीन पर “Your Transaction Is Process, Please Wait” का मैसेज दिखाई देगा।

अब आप कुछ देर इंतेज़ार कीजिये। कुछ देर के बाद मशीन से आपने जितना अमाउंट एंटर किया था, उतना नगद राशि निकल आएगा। नगद राशि निकलने के बाद आप अपने पैसे की गिनती कर लें।

याद रहे अगर आपका एटीएम कार्ड अभी भी मशीन के अंदर है, तो आप अपना कार्ड जरूर निकाल लें।

तो देखा ना दोस्तों एटीएम कार्ड से पैसे निकालना कितना सरल है। अब आपको आगे जब भी पैसे की जरूरत हो, आप पोस्ट में बताए गए स्टेप को फॉलो कर के आगे भी ठीक ऐसे ही पैसे निकाल सकते है।

About Kishor Kumar Gupta 153 Articles
इनका नाम किशोर कुमार गुप्ता है। और ये ओड़िशा इंडिया में रहते है। किशोर कुमार गुप्ता indiamehelp.com के एडमिन और Owner है। इनको लोगो को हेल्प करना अच्छा लगता है। इसलिए ये अपने वेबसाइट के जरिए लोगो की हेल्प करते है। अगर आप इनसे संपर्क करना चाहते है, तो आप इनके +919090062359 Whatsapp नंबर पर मैसेज और [email protected] पर ईमेल कर सकते है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*