Domain Authority (DA) क्या है? यह क्यों महत्वपूर्ण है?

Domain Authority (DA) क्या है? यह क्यों महत्वपूर्ण है? – आज के समय में ब्लॉगिंग का क्रेज इतना बढ़ता जा रहा है कि दिन प्रतिदिन अलग-अलग कैटेगरी में कई सारे वेबसाइट बनाए जा रहे हैं। हालांकि सभी वेबसाइट गूगल के टॉप पेज पर रैंक नहीं हो सकते हैं इसीलिए लोग अपने वेबसाइट को टॉप रैंक कराने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। यदि आप ब्लॉगिंग करते हैं और सर्च इंजन रैंकिंग के सभी तरीके के बारे में अच्छी जानकारी रखते हैं, तो आपको Domain Authority (DA) के बारे में जरूर जानकारी होगी। हालांकि बहुत सारे ऐसे भी लोग हैं जिन्हें Domain Authority (DA) के बारे में अच्छी तरह से जानकारी नहीं है। ऐसे लोगों के लिए यह आर्टिकल बहुत ही काम आ सकता है। क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Domain Authority (DA) क्या है? यह क्यों महत्वपूर्ण है?

Domain Authority (DA) क्या है?

हालांकि Domain Authority (DA) को लेकर गूगल द्वारा कोई एल्गोरिथ्म अपडेट या नोटिफिकेशन नहीं दिया गया है लेकिन Moz वेबसाइट द्वारा Domain Authority (DA) को गूगल सर्च इंजन रैंकिंग में फायदेमंद बताया गया है। आप की Domain Authority (DA) जितनी ही अच्छी रहेगी आपका ब्लॉक गूगल सर्च इंजन पर उतना ही ऊपर रैंक करेगा। Domain Authority (DA) को 0 से लेकर 100 स्कोर दिया जाता है। यानी यदि आपने नया नया डोमेन खरीदा है और उस पर अभी तक कोई बैकलिंक नहीं बनाया गया है तो उसका Domain Authority (DA) इसको जीरो होगा। 

लेकिन यदि आपके द्वारा खरीदा गया डोमेन काफी पुराना हो चुका है और आपकी वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक आ रहा हो साथ ही साथ उस पर किसी दूसरे वेबसाइट के जरिए अच्छा खासा बैकलिंक बना हुआ हो तो आपके वेबसाइट की Domain Authority (DA) 100 तक हो सकती है। 100 Domain Authority (DA) स्कोर वाली वेबसाइट अपने कैटेगरी में गूगल सर्च इंजन पर टॉप रैंक करती है।

Domain Authority (DA) क्यों महत्वपूर्ण है?

Moz वेबसाइट द्वारा बताई गई जानकारी के अनुसार, Domain Authority (DA) किसी भी ब्लॉग को सर्च इंजन में रैंक कराने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। Domain Authority (DA) यह दर्शाता है कि आपका ब्लॉग कितना अधिक विश्वास पात्र है और सर्च इंजन में रैंक कर रहे इस ब्लॉग पर कितने यूजर भरोसा जता रहे हैं। आपके ब्लॉग की Domain Authority (DA) जितनी ही अधिक होगी वह गूगल सर्च इंजन या किसी दूसरे सर्च इंजन में उतना ही ऊपर रैंक करता है। इसके साथ ही साथ यह आपके ब्लॉग की पॉपुलैरिटी को भी दर्शाने का काम करता है।

Read More – Local SEO क्या है? Local SEO कैसे करें?

Domain Authority (DA) आपके ब्लॉग पर लिखे गए किसी भी पोस्ट को सर्च इंजन में रंग कराने में भी मदद करता है। आपके ब्लॉग की Domain Authority (DA) जितनी ही अधिक होगी उस ब्लॉग पर लिखे गए आर्टिकल को सर्च इंजन में रैंक कराना उतना ही अधिक आसान होगा। Moz वेबसाइट द्वारा बनाए गए Domain Authority (DA) स्कोर के जरिए आप यह बड़े ही आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके ब्लॉग पर लिखे गए आर्टिकल के रैंक होने के कितने अवसर होते हैं। आपका Domain Authority (DA) स्कोर जितना ही अधिक होगा, आपका पोस्ट उतना ही ऊपर रैंक करेगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल द्वारा बनाए गए एल्गोरिथ्म और सर्च इंजन रैंकिंग के लिए जारी किए गए अपडेट में Domain Authority (DA) का कहीं भी जिक्र नहीं किया गया है। हालांकि पॉपुलर वेबसाइट Aherfs भी यह बताता है कि सर्च इंजन रैंकिंग के लिए Domain Authority (DA) एक महत्वपूर्ण कारक है। इसके अलावा यह आपके ब्लॉग को सर्च इंजन में रैंक कराने के लिए भी काफी महत्वपूर्ण साबित होता है। इतना ही नहीं ऐसे और भी कई बड़ी वेबसाइटें हैं जो Domain Authority (DA) को सर्च इंजन रैंकिंग के लिए काफी जरूरी मानते हैं।

किसी भी ब्लॉग की Domain Authority कैसे Check करें?

हालांकि की वर्तमान समय में आपको इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे वेबसाइट एवं टूल्स मिल जाएंगे जिनकी सहायता से आप किसी भी ब्लॉक का Domain Authority (DA) चेक कर सकते हैं। लेकिन जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बताया कि Domain Authority (DA) को सबसे पहले मौज वेबसाइट द्वारा चिन्हित किया गया है इसीलिए  Domain Authority (DA) चेक करने के लिए Moz वेबसाइट को काफी भरोसेमंद माना गया है। Moz वेबसाइट द्वारा बनाए गए Link Explorer Tool की मदद से आप किसी भी साइट की Domain Authority, Linking Root Domain, Ranking Keywords और Spam Scrore चेक कर सकते है।

इसके लिए सबसे पहले गूगल पर जाकर Moz Link Explorer Tool सर्च करें। आपको सबसे ऊपर ही इस टूल का लिंक मिल जाएगा। इसके बाद सर्च बॉक्स में जाकर आपको अपना डोमेन नाम लिखकर सर्च बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके Domain Authority (DA) की पूरी जानकारी आपके स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगी। 

 

About India Me Help 173 Articles
यह वेबसाइट indiamehelp.com लोगो की सहायता करने के लिए बनाया गया है। इस वेबसाइट का मकसद ज्यादा से ज्यादा लोगो की हेल्प करना है। अगर आपका कोई सवाल या जवाब है तो आप + Whatsapp नंबर पर मैसेज और admin@indiamehelp.com पर ईमेल कर सकते है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*