मेमोरी कार्ड फॉर्मेट कैसे करें सबसे आसान तरीका

स्मार्टफोन में डेटा स्टोरेज के लिए 2 तरह की मेमोरी इस्तेमाल किया जाता है। पहला इंटरनल मेमोरी, जो पहले से ही स्मार्टफोन में दिया गया होता है। और दूसरा एक्सटर्नल मेमोरी जिसमे लोग अपने स्मार्टफोन में अलग से मेमोरी कार्ड खरीद कर के लगाते है।

फ़ोन में ज्यादा से ज्यादा डेटा स्टोर कर के रखने के लिए लोग इसका इस्तेमाल करते है। पर कभी कभी मेमोरी कार्ड में डेटा फुल हो जाने के कारण, या फ़ोन में दिखाई नही देने के कारण मेमोरी कार्ड को फॉरमेट करना पड़ता है। तब जाकर मेमोरी कार्ड ठीक से वर्क करता है। India Me Help पर पहले ही बताया गया है कि स्मार्टफोन से डुप्लीकेट फाइल्स डिलीट कैसे किया जाता है।

और भी कई कारण है जैसे मेमोरी कार्ड फ़ोटो, वीडियो, और ऑडियो से भर जाना। वायरस का आ जाना, फ़ाइल होते हुए भी दिखाई न देना, या कार्ड में नई फ़ाइल कॉपी ना होना। ऐसे अनेको कारण हो सकते है। आज के इस पोस्ट में बहुत ही सरल तरीके से बताया गया है कि मोबाइल से मेमोरी कार्ड ( SD Card ) को फॉरमैट कैसे मारे।

memory card format kaise kare

मेमोरी कार्ड को फॉरमेट/रिसेट कैसे मारे

कार्ड को फॉरमेट करने के लिए आप बहुत से डिवाइस की सहायता ले सकते है। जैसे कंप्यूटर, लैपटॉप टेबलेट या मोबाइल। पर आज के इस पोस्ट में मोबाइल से मेमोरी कार्ड को फॉरमैट करने का तरीका बताया गया है। पोस्ट में नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो कर के आप सिर्फ 5 मिनट्स के अंदर किसी भी मेमोरी कार्ड को बहुत ही आसानी से फॉरमेट कर पाएंगे।

नोट : यहां पर आपको बताता चलू की Erase & Format करने से आपके कार्ड पूरी तरह से खाली हो जाएगा। और उसमें किसी भी तरह का कोई भी डेटा नही रहेगा। यानी कि आपके मेमोरी कार्ड में पहले से जो भी फ़ोटो, ऑडियो, टेक्स्ट फ़ाइल या वीडियो होगा वो पूरी तरह से कट ( डिलीट ) हो जाएगा। और आप उसे दोबारा वापस नहीं पाएंगे।

स्टेप 1

सबसे पहले आप अपने कार्ड को किसी भी एंड्राइड स्मार्टफोन में इन्सर्ट कीजिये। आप चाहे तो फीचर फ़ोन ( कीपैड फ़ोन ) की भी सहायता ले सकते है।

स्टेप 2

अपने फ़ोन की सेटिंग्स को ओपन कीजिये।

अब आपके फ़ोन में स्टोरेज, SD कार्ड, इंटरनल स्टोरेज या मेमोरी कार्ड जो भी लिखा है उसपर क्लिक कीजिए।

phone storage

स्टेप 3

मेमोरी कार्ड सेलेक्ट करने के बाद ऑप्शन पर क्लिक कीजिए। या अगर वहां पर Erase & Format या सिर्फ फॉरमेट का ऑप्शन दिया गया होगा आप उसपर क्लिक कीजिए।

format sd card

अब आपके सामने एक फाइनल मैसेज शो होगा और उसमें पूछा जाएगा कि क्या आप सच मे कार्ड को फॉरमेट करना चाहते है? आप Ok या यस के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए।

यहाँ पर अब आपको कुछ देर इंतेज़ार करना है। कुछ देर के बाद आपका मेमोरी कार्ड फॉरमेट हो कर पूरी तरह से खाली हो जाएगा। उसके बाद आप अपने कार्ड को फिर से दोबारा इस्तेमाल कर पाएंगे। और अपना मनपसंद फ़ोटो, ऑडियो और वीडियो उसमे कॉपी पेस्ट कर पाएंगे।

इसे भी पढ़ें ↓

कार्ड को फॉरमेट करने से कार्ड की गुणवत्ता पर कोई असर नही होता। और उसमें से सिर्फ सभी तरह की फाइल्स और वायरस इत्यादि पूरी तरह से डिलीट हो जाता है। अगर आप अपने फ़ोन को रिसेट ( फॉरमेट ) करना चाहते है तो आप यहां क्लिक कर सकते है – यहां क्लिक करें

About Kishor Kumar Gupta 153 Articles
इनका नाम किशोर कुमार गुप्ता है। और ये ओड़िशा इंडिया में रहते है। किशोर कुमार गुप्ता indiamehelp.com के एडमिन और Owner है। इनको लोगो को हेल्प करना अच्छा लगता है। इसलिए ये अपने वेबसाइट के जरिए लोगो की हेल्प करते है। अगर आप इनसे संपर्क करना चाहते है, तो आप इनके +919090062359 Whatsapp नंबर पर मैसेज और [email protected] पर ईमेल कर सकते है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*